May 18, 2024 10:32 pm

Search
Close this search box.

जल जीवन मिशन योजना के तहत घर घर जल मुहैया कराने में यूपी आगे

Picture of BAHUJAN NEWS DESK

BAHUJAN NEWS DESK

लखनऊ। सरकार की महत्वकांक्षी योजना में एक जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के तहत ग्रामीणों को घर-घर जल मुहैया कराने में यूपी आगे योगी आदित्यनाथ सरकार ने नल कनेक्शन देने के मामले में झारखंड और पश्चिम बंगाल को भी पीछे छोड़ दिया है। योगी के नेतृत्व में बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए उप्र ने 81 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाया है। सर्वाधिक नल कनेक्शन देने की संख्या में उप्र देश में चौथे नंबर पर पहुंच गया है। जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से करीब पांच करोड़ से अधिक लोगों को घर-घर नल से शुद्ध पेयजल का लाभ मिलने लगा है।

ग्रामीण परिवारों तक पहुंचा दिए गए कनेक्शन

योगी सरकार ने तेज रफ्तार पकड़ते हुए जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना को ग्रामीणों तक पहुंचाने का महत्वपूर्ण कार्य किया है। आंकड़ों के मुताबिक यूपी में मंगलवार तक 81 लाख 87 हजार 394 ग्रामीण परिवारों तक टेप कनेक्शन पहुंचा दिये गए हैं। योजना से चार करोड़ 91 लाख 24 हजार 364 से अधिक ग्रामीण लाभान्वित हो रहे हैं। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना से यूपी के 31.1 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक ‘हर घर जल’ पहुंचाने का सपना पूरा हो चुका है, जबकि झारखंड में 30.95 और पश्चिम बंगाल में 30.56 ग्रामीण परिवारों तक ही टेप वाटर सप्लाई पहुंची है।

यूपी में जहां प्रत्येक दिन 30 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन दिये जा रहे हैं, वहीं झारखंड में यह आंकड़ा प्रतिदिन 2,500 और पश्चिम बंगाल में प्रतिदिन 7 हजार ग्रामीण परिवारों तक ही सीमित है। यूपी से कम आबादी वाले राज्य होने के बावजूद पश्चिम बंगाल और झारखंड कुल नल कनेक्शन देने में भी पीछे छूट गये हैं। 21 फरवरी के आंकड़ों के मुताबिक देश में बिहार एक करोड़ 59 लाख 575, महाराष्ट्र 1,07,34,14 और गुजरात 91 लाख 18 हजार 449 राज्य ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने में यूपी से आगे हैं।

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!