May 18, 2024 10:08 am

Search
Close this search box.

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आए निवेश को धरातल पर उतारने की तैयारी मुख्यमंत्री ने दिए उद्यमी मित्रों की नियुक्ति के निर्देश

Picture of BAHUJAN NEWS DESK

BAHUJAN NEWS DESK

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीआईएस-23 में आए रिकॉर्ड 33.52 लाख करोड़ के निवेश को धरातल पर उतारने के लिए जल्द से जल्द उद्यमी मित्र की नियुक्ति करने का निर्देश दिया है। इन उद्यमी मित्रों की नियुक्ति मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के तहत की जाएगी, जिन्हे इंवेस्ट यूपी की ओर से नियुक्त किया जाएगा। ये उद्यमी मित्र निवेशकों से संपर्क साध कर उनकी समस्याओं को सुनने के साथ उसका समाधान करेंगे और निवेश को लेकर योगी सरकार की ओर से जो सहूलियतें दी जा रही हैं उनके बारे में विस्तार से बताएंगे। पहले चरण में एक वर्ष के अनुबंध पर 105 उद्यमी मित्रों को नियुक्त किया जाएगा। वहीं उन्हे 70 हजार रुपये प्रति माह मानदेय और भत्ते दिए जाएंगे। अभ्यर्थी आवेदन के लिए इंवेस्ट यूपी की वेबसाइट या इसके लिए विकसित किए गए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी उद्यमी मित्रों की नियुक्त इंवेस्ट यूपी की ओर से की जाए और चयन प्रक्रिया में विभाग के सीईओ मुख्य चयन अधिकारी हों। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास 60 प्रतिशत अंको के साथ एमबीए की डिग्री होना आवश्यक है। अभ्यर्थी की हिंदी और अंग्रेजी फर्राटेदार होनी चाहिये, साथ ही उसे हिंदी और अंग्रेजी में टाइपिंग भी आती हो। इसके अलावा विदेशी भाषा का ज्ञान रखने वाले अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी। अभ्यर्थी को कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज के साथ उसे माइक्राेसाफ्ट (ऑफिस वर्ड, एक्सेल तथा पीपीटी) का अनुभव होना जरूरी है। इतना ही नहीं उसे फील्ड वर्क में दक्षता भी हासिल होनी चाहिये।

उद्यमी मित्र के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को एमबीए की डिग्री के साथ मैनेजमेंट ट्रेनी, एनालिस्ट, बैंकिंग में एसोसिएट, कंसल्टिंग, मार्केट रिसर्च आर्गनाइजेशन या निवेशक फ्रेंडली संबंधित किसी निजी, सार्वजनिक कंपनी में न्यूनतम एक वर्ष का अनुभव होना जरूरी है। इसके साथ ही अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास, डिफेंस, एयरोस्पेस, नागरिक उड्डयन एवं एमआरओ, वेयरहाउसिंग एवं लाजिस्टिक्स, आईटी, आईटीईएस, डाटा सेंटर, डेटा साइंस, आर्टिशियल इंटेलिजेंस, बायोटेक्नोलॉजी, मशीन लर्निंग, डेटा गवर्नेंस, स्टार्टअप, हथकरघा एवं टेक्सटाइल, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण एवं संबद्ध क्षेत्र, पर्यटन एवं फिल्म, नवीनीकरण ऊर्जा एवं अपशिष्ट से ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी निर्माण, फार्मा एवं हेल्थकेयर, शिक्षा- काैशल विकास, जल क्षेत्र, स्वच्छता, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, वन, पर्यावरण एवं जलवायु संरक्षण, स्वास्थ्य एवं पोषण, आवास एवं शहरी विकास, पर्यटन एवं संस्कृति, बैंकिंग, वित्त एवं राजस्व, सार्वजनिक नीति एवं शासन आदि क्षेत्र में से किसी एक क्षेत्र में पढ़ाई की हो अथवा कार्य अनुभव होना जरूरी है।

योजना के तहत एक वर्ष के लिए 105 पदों पर भर्ती की जाएगी, जिसमें से 70 पद जनपदों के लिए होंगे जबकि इंवेस्ट यूपी कार्यालय और मुख्यालय के लिए 10 पद होंगे। वहीं औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए 25 पद होंगे। इन सभी पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की उम्र न्यूनतम 25 वर्ष एवं अधिकतम 40 होनी चाहिये। चयनित अभ्यर्थी को 70 हजार रुपये प्रति माह मानदेय और भत्ते दिए जाएंगे, जिसमें मूल नियत भत्ता प्रतिमाह 30 हजार, मकान किराया भत्ता प्रतिमाह 10 हजार, निवेशक को सुविधा प्रदान करने के लिए अतिरिक्त 10 हजार, यात्रा एवं परियोजना स्थल के भ्रमण से संबंधित कार्य के लिए प्रतिमाह 20 हजार का अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा। इतना ही नहीं अभ्यर्थी को टैबलेट खरीदने के लिए 15 हजार एकमुश्त अलग से दिया जाएगा। इन सभी व्यय को इंवेस्ट यूपी के बजट से वहन किया जाएगा।

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!