May 18, 2024 10:45 pm

Search
Close this search box.

अखिल भारतीय प्रधान संगठन ने 11 सूत्रीय मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

Picture of BAHUJAN NEWS DESK

BAHUJAN NEWS DESK

हरदोई। अखिल भारतीय प्रधान संगठन के बैनर तले ग्राम प्रधानों ने 11सूत्रीय मांगों को लेकर प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन बीडीओ को सौंपा।

प्रधान संघ के अध्यक्ष अरविंद कुमार वर्मा के नेतृत्व में प्रधानों ने ब्लाक सभागार में पहले विरोध प्रदर्शन किया। उसके बाद खण्ड विकास अधिकारी रामकिशोर सिंह को 11 सूत्रीय प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन दिया,जिसमें कहा गया कि मनरेगा योजना में कार्यरत श्रमिकों को कार्यस्थल पर एनएम एमएस (नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर) एप पर उपस्थिति प्रमाणित करना अनिवार्य किया गया,जबकि अधिकांश ग्राम पंचायतों में नेटवर्क की कमी के कारण श्रमिकों की उपस्थिति अंकित नहीं हो पा रही है। मनरेगा में मिलने वाली 213 रुपए प्रतिदिन की मजदूरी पर श्रमिक काम करने को तैयार नहीं है उसे बढ़ाकर 400 रुपए प्रतिदिन किया जाए। राज्य वित्त आयोग में प्रशासनिक सुधार आयोग की समस्त प्रमुख सिफारिशों को प्रदेश में लागू किया जाए। प्रधानों क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं जिला पंचायत सदस्यों की सुरक्षा हेतु शस्त्र लाइसेंस जारी करने में प्राथमिकता दी जाए। सहायक सचिव कम डाटा एंट्री ऑपरेटर, शौचालय केयर टेकर, प्रधान के मानदेय की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा अलग से करने का वादा मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के द्वारा किया गया था जिस पर तत्काल अमल किया जाए। निराश्रित गोवंश की देखरेख के लिए अस्थाई गौशालाओं का निर्माण कराया गया है जिसमें पशुओं के भोजन की धनराशि राज्य वित्त आयोग से संबंधित ग्रामसभा वाहन कर रही है, एक नए आदेश के तहत आसपास की ग्राम सभाओं को भी गौशाला वाली ग्राम सभा में धनराशि भेजने हेतु निर्देशित निर्देशित किया गया है, इस आदेश को तत्काल वापस लेते हुए पशुओं के भोजन व चारे की व्यवस्था की धनराशि अलग करने का कष्ट करें।मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई घोषणा के क्रम में मनरेगा में 5 लाख रुपये के वित्तीय स्वीकृति के अधिकार पंचायतों को और मनरेगा के भुगतान हेतु ग्राम प्रधान को डोंगल प्रदान किया जाए, जिससे भुगतान पंचायत द्वारा ही किया जा सके। कायाकल्प का कार्य करने हेतु अलग से धन की व्यवस्था कराई जाए । ग्राम निधि में किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप ना किया जाए। प्रधानों का न्यूनतम मानदेय 30 हजार रुपये प्रतिमाह सहित 11 मांगों का ज्ञापन दिया गया।

इस मौके पर एडीओ पंचायत नीरज कुमार,प्रधान मुख्तार , संतोष गुप्ता,मीरा देवी, सुनीता देवी,महेश कुशवाहा, नंदराम,रविंद्र कुमार, सचिन कुमार, जयप्रकाश,नईम खां, नरेंद्र राजपूत,धर्मेंद्र सिंह , हिमाशू त्रिपाठी सहित अन्य प्रधान उपस्थित रहे।

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!