May 22, 2024 8:35 am

Search
Close this search box.

शिकायत हेतु लखनऊ में टोल फ्री नंबर और व्हाट्सएप नंबर के साथ नियंत्रण कक्ष स्थापित

Picture of BAHUJAN NEWS DESK

BAHUJAN NEWS DESK

न्यूज ऑफ़ इंडिया (एजेन्सी) लखनऊ। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आयकर विभाग के अन्वेषण निदेशालय ने लोकसभा आम चुनाव-2024 में काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य के सभी हवाई अड्डों के साथ-साथ अन्य राज्यों से आने वाली व्यावसायिक उड़ानों वाले हवाई अड्डों पर एयर इंटेलिजेंस यूनिट्स (ए.आई.यू.) कार्य कर रही हैं। ये इकाइयां हवाई मार्ग से नकदी व अन्य कीमती सामान की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रख रही हैं।

आयकर विभाग द्वारा हवाई अड्डों पर एआईयू (एयर इंटेलिजेंस यूनिट्स) की स्थापना की गयी है। लखनऊ एवं वाराणसी में स्थायी रूप से एआईयू कार्यरत है तथा अयोध्या, बरेली, मुरादाबाद, श्रावस्ती, कानपुर, चित्रकूट, गाजियाबाद (हिंडन), आगरा, अलीगढ़, गोरखपुर, कुशीनगर, आजमगढ़, प्रयागराज पर अस्थायी रूप से एआईयू कार्यरत है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक जिले में तैनात क्यूआरटी को अस्थायी हवाई पट्टियों एवं हेलीपैड की निगरानी के भी निर्देश दिए गए हैं।

आयकर विभाग ने इस संबंध में सूचना/शिकायत प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 18001807540 और व्हाट्सएप नंबर 6388736373 के साथ एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। यह 24 घंटे काम करता है। लोगों को इस नंबर पर कॉल करने और चुनाव प्रक्रिया को अनावश्यक रूप से प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले संदिग्ध नकदी या अन्य क़ीमती सामान से संबंधित विशिष्ट जानकारी प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। व्हाट्सएप नंबर 6388736373 पर नकदी की अवैध आवाजाही के संबंध में दस्तावेजों, छवियों और मल्टीमीडिया के रूप में साक्ष्य भी साझा किया जा सकता है। कॉल करने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी।

क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) खुफिया जानकारी इकट्ठा करने, जरुरी कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार होंगे और ऐसे निर्दिष्ट जिलों में जहॉ पर हवाई अड््डा और हेलीपैड संचालित हैं, लेकिन नियमित एआईयू स्थापित नहीं है वहॉ पर एयरपोर्ट इंटेलिजेंस यूनिट के रुप में कार्य करेंगी।

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!