May 18, 2024 9:20 pm

Search
Close this search box.

उत्तर प्रदेश के परिवहन निगम की बसों में लगाया जायेगा एंटीस्लीप डिवाइस

Picture of BAHUJAN NEWS DESK

BAHUJAN NEWS DESK

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में जल्द ही एंटी स्लीप डिवाइस लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रायोगिक तौर पर 10 बसों में यह लगाया जा रहा।

परिवहन मंत्री ने बताया कि एंटी स्लीप डिवाइस लगाये जाने के लिए एजेंसी का चयन हो चुका है। उन्होंने बताया कि मे० इन्सेप्टम टेक्निक सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड का चयन विभाग द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि यह सफल रहा तो जल्द ही प्रथम चरण में 680 बसों में एंटी स्लीप डिवाइस लगाई जाएगी।

परिवहन मंत्री ने बताया कि एंटी स्लीप डिवाइस यात्रियों की सुरक्षा के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा। उन्होंने बताया कि एक्सीडेंट की आशंका को देखते हुए इस एंटी स्लीप डिवाइस के माध्यम से एलईडी पर ब्लिंक होने लगेगा, जो की नाइट मोड में 05 से 08 सेकंड तथा डे-मोड में 06 से 09 सेकंड का होगा। तत्पश्चात बजर की आवाज़ आनी शुरू होगी, इसके पश्चात् सायरन बजेगा, तत्पश्चात एसएमएस मुख्यालय पर पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि क्लाउड पर डाटा भी स्टोर हो जाएगा।

परिवहन मंत्री ने बताया कि इस डिवाइस को लगाने में लगभग 14000.00 रूपये प्रति यूनिट खर्च आएगा। उन्होंने कहा कि परिवहन निगम यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के लिए लगातार नई-नई तकनीक का प्रयोग कर रहा है। इससे पूर्व निगम की बसों में पैनिक बटन भी लगाया गया है।

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!