May 22, 2024 8:29 am

Search
Close this search box.

स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम की संयुक्त टीमों ने विभिन क्षेत्रों में किया एंटी लार्वा रोधी रसायन छिड़काव

Picture of BAHUJAN NEWS DESK

BAHUJAN NEWS DESK

लखनऊ। राजधानी में स्वास्थ्य विभाग के सर्वेक्षण में 16 डेंगू रोगी पाए गए। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम की संयुक्त टीमों द्वारा विभिन क्षेत्रों में एंटी लार्वा रोधी रसायन छिड़काव किया गया। साथ ही जागरूकता गतिविधियां आयोजित की गई। विभिन्न क्षेत्रों के सर्वेक्षण में जवाहर नगर, वाटर वर्कस चैराहा, गुलाचिन मन्दिर सेक्टर-एम अलीगंज, उजरियाॅव गाॅव पीएचसी, पकरी का पुल, भपटामऊ गाॅव के सामने ओवरब्रिज आलमनगर, सेक्टर-17 सब्जी मण्डी, कालिन्दी पार्क रायबरेली रोड एवं उसके आस-पास लार्वा रोधी रसायन का छिड़काव एवं फागिंग का कार्य कराया गया तथा जनसामान्य को स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गयी। वहीं अलीगंज 1, चन्दरनगर 3, सरोजनीनगर 3, इन्दिरानगर 4, एनके रोड 3, सिल्वर जुबली 2 डेंगू रोगी पाए गए।

इसके साथ ही जनपद में लगभग 1052 घरों एवं आस-पास मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया और कुल “6” घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाए जाने पर नोटिस जारी की गई। इसी क्रम में नगर मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीमों द्वारा जनपद के विभिन्न स्थलों भवनों का क्षेत्रीय जनता को घर के आस-पास पानी जमा न होने, पानी से भरे हुए बर्तन एवं टंकियों को ढंक कर रखने, हर सप्ताह कूलर के पानी को खाली करके साफ कपड़े से पोंछ कर सूखा एवं साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग में लाने, पूरी बांह के कपड़े पहनने, बच्चों को घर से बाहर न निकलने, मच्छररोधी क्रीम लगाने, मच्छरदानी में रहने तथा डेंगू एवं मच्छर जनित रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गयी।

क्षेत्रीय जनता को घर के आस-पास पानी जमा न होने, पानी से भरे हुए बर्तन एवं टंकियों को ढंक कर रखने, हर सप्ताह कूलर के पानी को खाली करके साफ कपड़े से पोंछ कर सूखा एवं साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग में लाने, पूरी बांह के कपड़े पहनने, बच्चों को घर से बाहर न निकलने, मच्छररोधी क्रीम लगाने, मच्छरदानी में रहने तथा डेंगू एवं मच्छर जनित रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गयी।

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!