May 18, 2024 10:55 pm

Search
Close this search box.

राष्ट्र प्रेम की अलख जगायें दीप जलाएं पौधे लगाएं

Picture of BAHUJAN NEWS DESK

BAHUJAN NEWS DESK

उन्नाव। आजादी के महापर्व पर अमर शहीदों की शहादत को याद करने और लोगों के दिल में देशप्रेम के साथ राष्ट्र सेवा की अलख जगाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश पुलिस में सीनियर सब इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत और वर्तमान में जनपद उन्नाव के पुलिस कंट्रोल रूम में तैनात अनूप मिश्रा अपूर्व द्वारा 13 अगस्त से 15 अगस्त तक तीन दिवसीय कार्यक्रम शहीदों के सपनों का भारत ….का आयोजन किया जाएगा।

अनूप मिश्रा अपूर्व द्वारा 1 जुलाई 2023 से पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी एक अनूठी पहल ” सेल्फी विद झोला ” अभियान की शुरुआत की गई है , विगत 25 वर्षों से अनूप मिश्रा अपूर्व खाकी के दायित्व को बाखूबी निभाने के साथ साथ एक पर्यावरण प्रहरी के रूप में धरती को हरा – भरा , स्वच्छ- सुंदर और प्रदूषण मुक्त बनाने के उद्देश्य से निरंतर सामाजिक सरोकार करते आ रहे हैं । पर्यावरण संरक्षण सरोकार के साथ – साथ वे असहाय, दिव्यांग और कमजोर वर्ग के लोगों की हर संभव मदद करते हैं , जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने में भी अपना योगदान प्रदान करते हैं । अनूप मिश्रा के नेतृत्व और संयोजन में शुरू किये गये सेल्फी विद झोला अभियान से अभी तक 1,40,000 से अधिक बच्चों , महिलाओं सहित जन सामान्य लोगों को कई संस्थाओं , सामाजिक कार्यकर्ताओं के सहयोग से व्हाट्सअप संदेश , सोशल मीडिया और सीधा संवाद के जरिए जोड़ा गया है।

अनूप मिश्रा अपूर्व ने जानकारी देते हुए बताया कि 15 अगस्त को जब देश आजादी का 77 वां स्वतन्त्रता दिवस महोत्सव मना रहा होगा तब तक हमारा अभियान 1,50,000 देशवासियों को इस मुहिम जुड़ी से जानकारी देकर कपड़े या जूट का बना थैला उपयोग में लाने का संकल्प दिला चुका होगा । आजादी के इस पावन पर्व पर अमर शहीद क्रांतिकारियों की याद में उनके नाम से 77 पौधे लगाए जाएंगे और घर आंगन में दीप प्रज्ज्वलित करके उनकी कुर्बानी को याद किया जाएगा । अनूप मिश्रा अपूर्व ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पित होकर देश की अदभुत धरोहर को सुंदर , स्वच्छ और हरा भरा बनाने में आगे आएं । सेल्फी विद झोला अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि आत्म निर्भर भारत मुहिम के तहत इस अभियान में कुछ जरूरमंद महिलाओं को कपडे का झोले बनाने का कार्य दिया गया है ताकि उनको स्वरोजगार मिले और वे आत्मनिर्भर महिला समूह द्वारा बनाए गए झोले संकल्प लेने वाले लोगों को निःशुल्क भेंट किए जा रहे हैं।

और उन सभी को पॉलीबैग्स एवम पॉलीथीन की थैलियों का उपयोग न करने का संकल्प दिलाया जा रहा है। अनूप मिश्रा अपूर्व ने बताया कि इस मुहिम के तहत पौधारोपण और जल संरक्षण के लिए भी लोगों को प्रेरित किया जा रहा है । सभी देशवासियों से अपील की जा रही है कि वे सभी लोग अपने घर पर पड़े पुराने कपड़ों से झोले बनाकर उसका उपयोग करें , झोले के साथ सेल्फी ले कर सोशल मीडिया पर पोस्ट करें ताकि अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिले । राष्ट्र सेवा के प्रति समर्पित होकर देश को सुंदर स्वच्छ और हरा भरा बनाकर हम अमर बलदानियों को नमन करते हुए सच्ची श्रद्धांजलि दें ।

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!