May 22, 2024 7:21 am

Search
Close this search box.

चांद के करीब होंगे 3 ग्रह, पूरे महीने दिखेगा ये जादुई नज़ारा

Picture of BAHUJAN NEWS DESK

BAHUJAN NEWS DESK

लखनऊ। बृहस्पतिवार को कानपुर के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस. एन.सुनील पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि हम धरती से जब भी आसमान की ओर देखते हैं तो सुंदर सा चांद और अलग-अलग बिखरे हुए तारे दिखाई देते हैं. ये तारे भी अपनी जगह बदलते रहते हैं और तब हमें कुछ अलग सा नज़ारा दिखाई देता है. पिछले कुछ वक्त से ग्रहों की ऐसी ही परेड चल रही है, जिसके लिए कुछ खास तारीखें वैज्ञानिक बताते हैं, ताकि हम ये नज़ारे मिस नहीं कर दें। हालांकि इस बार आप अप्रैल के पूरे महीने में आसमान में ग्रहों का खेल देख पाएंगे,महीनेभर आकाश में दिखेगा ‘जादू’

अगर इस महीने में आसमान साफ रहा, तो आपको चांद के साथ मंगल, शुक्र और शनि ग्रह दिखाई देंगे। मंगल, शुक्र और शनि ग्रह अपने ऑर्बिट से सूर्य का चक्कर लगाते हुए खिसककर चांद के नज़दीक आने वाले हैं। 15 और 16 अप्रैल को आधा चांद, शनि ग्रह के साथ उगेगा। ये नज़ारा दक्षिण पूर्व की ओर सूर्योदय से पहले अस्त हो जाएगा. वहीं चांद आगे खिसककर धरती से सबसे चमकदार दिखने वाले शुक्र ग्रह के पास जाएगा। चांद और शुक्र एक बार फिर से 23 अप्रैल को साथ दिखेंगे। तब शुक्र ग्रह तो वैसे ही चमकेगा लेकिन चांद आधे से भी कम होगा।

नोट करते चले महत्वपूर्ण तारीखें

शुक्र ग्रह को पार करते हुए चांद फिर मंगल के पास चला जाएगा। मंगल ग्रह चांद के नीचे की ओर आधी रात में दिखाई देगा। इन तीन ग्रहों के साथ दिखने के अलावा भी आकाश में इस महीने मरक्यूरी यानि बुध ग्रह भी ऊंचाई पर बैठा दिखाई देगा। ये सोलर सिस्टम का सबसे तेज़ चलने वाला ग्रह है। ये 11 अप्रैल से अगले 3 हफ्ते तक दिखेगा. ये साल का वो वक्त होगा, जब बुध ग्रह सबसे स्पष्ट दिखाई देता है. Jet Propulsion Laboratory के मुताबिक सूर्य के बेहद नज़दीक होने की वजह से बुध ग्रह कम ही आकाश में दिखता है।

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!