May 18, 2024 10:19 am

Search
Close this search box.

बेमौसम बारिश ने तोड़ी किसानों की कमर, खेतों में गिरी गेहूं की फसल, सरसों की फसलें भी बर्बाद

Picture of BAHUJAN NEWS DESK

BAHUJAN NEWS DESK

लखनऊ। सोमवार को कानपुर के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ0एस0एन सुनील पाण्डेय ने मौसम की जानकारी देते हुए बताया की भारत इन दिनों बेमौसम बारिश और पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई ओलावृष्टि की मार झेल रहा है। इससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है। वहीं सरकार मदद के लिए सामने आई है।

बेमौसम बारिश ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई ओलावृष्टि से गेहूं सहित बाकी रबी फसलों को नुकसान हुआ है। मुख्य रबी की फसल होने के कारण देश के कुछ हिस्सों में गेहूं की कटाई शुरू हो चुकी थी, लेकिन बेमौसम बारिश की वजह से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार सामने आई है और राहत देने की बात कही है।

केंद्र ने सोमवार को कहा कि बेमौसम बारिश और पश्चिमी विक्षोभ के कारण रबी फसलों को कुछ नुकसान हुआ है, लेकिन अभी तक राज्य सरकारों से हुए नुकसान की आकलन रिपोर्ट नहीं मिली है। कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि राज्य सरकारें राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) के तहत धन का उपयोग कर रही हैं। मंत्री ने कहा कि अगर राज्य सरकारें क्षति की सीमा का आकलन करने के बाद रिपोर्ट जमा करती हैं तो केंद्र सरकार राष्ट्रीय आपदा राहत कोष (एनडीआरएफ) के तहत मुआवजा प्रदान करेगी।

ये राज्य हुए हैं प्रभावित

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण 20 मार्च को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर आंधी, बिजली, तेज हवा और ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं, उत्तराखंड में 21 मार्च को, बेमौसम बारिश और ओले गिर सकते हैं।

जारी की गई गाइडलाइन

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, परिपक्व फसलों के मामले में किसानों को कुछ राज्यों में सरसों और चना जैसी फसलों की जल्द से जल्द कटाई करने और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर संग्रहीत करने की सलाह दी है। वहीं, आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश के किसानों को गेहूं और अन्य रबी फसलों की कटाई को रोकने की की सलाह दी है। किसानों को नुकसान से बचाने के लिए गेहूं की फसल की सिंचाई नहीं करने को भी कहा गया है। बता दें कि सरकार ने 2022-23 फसल वर्ष (जुलाई-जून) के लिए रिकॉर्ड 112.2 मिलियन टन गेहूं उत्पादन का अनुमान लगाया है।

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!